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आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण हमारी प्राथमिकता- जिला कलक्टर उत्सव कौशल

आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण हमारी प्राथमिकता- जिला कलक्टर उत्सव कौशल

जनसुनवाई में आत्मीयता के साथ सुनी आमजन की समस्याएं

राकिब खान डीग

डीग, आमजन की परिवेदनाओं की सुनवाई एवं समाधान के लिए राज्य सरकार के त्रिस्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत गुरुवार को जिला कलक्टर उत्सव कौशल की अध्यक्षता में पंचायत समिति सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित की गई। जनसुनवाई में आने वाले परिवादियों की समस्याओं के निराकरण में प्राथमिकता के उद्देश्य के मद्देनजर जिला कलक्टर ने प्रत्येक परिवादी को आत्मीयता के साथ सुनते हुए उनकी समस्याओं का हर संभव रूप से निराकरण करने का आश्वासन दिया।

जिला कलेक्टर उत्सव कौशल ने जनसुनवाई में परिवेदनाएं लेकर आए फरियादियों की परिवेदनाओं को संवेदनशीलता के साथ सुनकर संबंधित अधिकारियों को उनके त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि फरियादियों की समस्याओं का निराकरण होने पर उन्हें सूचित कर उनके संतुष्टि स्तर में वृद्धि करें। उन्होंने निर्देश दिये कि आमजन को मूलभूत समस्याओं की प्राथमिकता से सुनवाई करें। उन्होंने फरियादियों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अंतिम पंक्ति तक के पात्रा व्यक्ति के कल्याण हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनका जागरूक रहकर न केवल स्वयं लाभ उठाएं बल्कि अन्य पात्रा व्यक्तियों को भी इन योजनाओं के प्रति जागरूक कर लाभांवित कराए।

जिला स्तरीय जनसुनवाई में खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, रजिस्ट्री का दाखिला खारिज करने, पशु आश्रय का भुगतान करने, बहज में साफ-सफाई करवाने, नामांतरण दाखिला खुलवाने, गहनावली में रास्ता खोलने, नगला पहाड़ी में आम रास्ता एवं गैर मुमकिन कब्रिस्तान की पैमाइश कर अतिक्रमण हटाने, कासौंट में अतिक्रमण हटाने, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभान्वित करने, प्लॉट पर कब्जा दिलाने, ग्राम जनूथर में दाखिला खारिज को शुद्ध करने, पेंशन का भुगतान समय पर करने, आवासीय पट्टा भूमि का पट्टा जारी करने, किसानों को खाद्य दिलवाने, सिवायचक भूमि पर अतिक्रमण, विभिन्न प्रकरणों की पुलिस जांच कराने सहित अन्य परिवाद प्राप्त हुए जिन पर जिला कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी और सम्बंधित विभागों को परिवादों के निस्तारण के निर्देश दिये। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी राजस्थान सम्पर्क पोर्टल 2.0 , सीएमओ, मुख्यमंत्री जनसुनवाई प्रकोष्ठ एवं जनसुनवाईयों में प्राप्त होने वाले प्रकरणों का त्वरित निराकरण करना सुनिश्चित करें।

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